Ticker

6/recent/ticker-posts

CPU Full Form , सीपीयू क्या है? what is CPU

Full Form Of CPU, सीपीयू क्या है?what is CPU?

CPU
What is CPU
Full Form Of CPU


सीपीयू का पूरा नाम क्या है?
सीपीयू क्या होता है?
सीपीयू का आविष्कार किसने किया?
इसका प्रयोग कहां और क्यों किया जाता है?

 इस आर्टिकल के माध्यम से सभी सवालों का जवाब हम आपको नीचे बताने वाले हैं।


1. सीपीयू का पूरा नाम

CPU -central processing unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)
CPU का पूरा नाम central processing unit होता है।


2. सीपीयू क्या होता है?

हम आपको बता दें कि CPU कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसे प्रोफेसर, माइक्रोप्रोसेसर तथा सीपीयू के नाम से जाना जाता है।

CPU एक प्रकार से कंप्यूटर का दिमाग होता है।
CPU computer से जुड़े सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर,input डिवाइस तथा यूजर से प्राप्त सभी डाटा तथा  निर्देशों को संभालता है। और उसे प्रोसेेस करके परिणाम देने के साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम तथा program का संचालन भी करता है।

CPU computer  से प्राप्त होने वाली सूचनाओं का विश्लेषण करता है यह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो डाटा को इंफॉर्मेशन में बदलते हुए प्रोसेस करता है। यह कंप्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों  का नियंत्रण करता है तथा यह input को output के रूप में रूपांतरित करता है।

जानकारी के अभाव से नए बच्चे या नए युजर्स सीपीयू को ही कंप्यूटर मान लेते हैं। लेकिन सीपीयू को कंप्यूटर मानना गलत है  सीपीयू तो कंप्यूटर का एक छोटा सा हत्वपूर्ण पार्ट होता है।

CPU अपना कार्य 3 सहायक उपकरणों की मदद से पूरा करता है जो नीचे दिए गए हैं।

1. Memory
2. Control unit
3. ALU


1. Memory

Memory कंप्यूटर में लगा  चिप होता है जिसमें Data को store किया जाता है। इसे हम कंप्यूटर का भंडार गृह या गोदाम भी बोल सकते हैं। सीपीयू द्वारा प्राप्त डाटा तथा निर्देशों को पहले मेमोरी में भंडारित किया जाता हैै। और डाटा को प्रोसेस करने के बाद इसे मेमोरी में स्टोर किया जाता है। जिसे यूजर्स कभी भी इस्तेमाल कर सकताा है।

इसमें अलग-अलग मेमोरी उपयोग में लाई जाती है।
जिस मेमोरी में unprocessed data (input) रखा जाता है उसे प्राथमिक मेमोरी (RAM) कहते हैं । तथा जिस मेमोरी में processed data ( autput) रखा जाता है उसे द्वितीयक मेमोरी (ROM) कहते हैं ।


2. Control Unit

Control unit कंप्यूटर का मैनेजर होता है जो सभी operations को नियंत्रित करता है। इसे CU भी कहते हैं ।

Control unit memory, लॉजिकल unit, इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस को बताता है कि किसी प्रोग्राम से प्राप्त निर्देशों का किस प्रकार पालन करना है।


3.ALU

इस processor unit या ALU का पूरा नाम Arithmetic logical unit है। ALU,CPU का सबसे कॉम्प्लेक्स  और important पार्ट होता है।

यह यूनिट सिर्फ दो कार्य करती है। पहला डाटा पर गणितीय क्रिया करना तथा दूसरा परिणाम देना।
इसमें गणितीय क्रिया जोड़, घटाव, गुणा ,भाग अधिक आता है और निर्णय देने के लिए डेटा का मिलान, तुलना आदि करता है। इसके बाद निर्णय देताा है जिसेेेेे आउटपुट कहते हैं। एक काम पूरा होने केेेेे बाद पुनः यह प्रक्रिया दोहराई जाती है।


3. सीपीयू का आविष्कार किसने किया?

सीपीयू का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया था।


4. सीपीयू का प्रयोग क्यों किया जाता है?

सीपीयू एक कंप्यूटर का महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसका प्रयोग कंप्यूटर  में किया जाता है ताकि कंप्यूटर अपना कार्य सही तरीके से कर सकें। कंप्यूटर को किसी कार्य को करने के लिए डाटा का prossese करना तथा उसका परिणाम देना सीपीयू का कार्य होता है इसके बिना कंप्यूटर एक खिलौना ही रहेगा।


 और भी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें हम आपको बहुत सारी जानकारी देते रहेंगे और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ